थायराइड नार्मल कितना होना चाहिए – Thyroid Normal Kitna Hona Chahiye

थायराइड नार्मल कितना होना चाहिए: थायराइड की समस्या दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं में थायराइड की समस्या ज्यादा देखी जा रही है। उम्र बढ़ने के साथ साथ महिलाओं में थायराइड का खतरा और अधिक बढ़ जाता है।

हमारी गर्दन में एक ग्रंथि पाई जाती है जिसे थायराइड ग्रंथि कहा जाता है। थायराइड ग्रंथि के द्वारा तीन हार्मोन T3 (triiodothyronine), T4(thyroxine) और TSH (thyroid stimulating hormone) सीक्रेट किया जाता है। T3, T4 और TSH यह तीनों हार्मोन शारीरिक विकास, तापमान, मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करते हैं। इन तीनों हार्मोन को सामान्य भाषा में थाइराइड हार्मोन भी कहते है, जो कि थाइराइड ग्रंथि से स्त्रावित होता है।

थायराइड-नार्मल-कितना-होना-चाहिए (2)

Also Read: थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें

यह जानने के लिए कि शरीर में थायराइड ग्रंथि अच्छे से काम कर रही है या नहीं, इसकी जांच के लिए थायराइड फंक्शन टेस्ट किया जाता है। जिसमें T3, T4 और TSH इन तीनों हार्मोन्स की जांच की जाती है इसमें यह चेक किया जाता है कि थाइरॉइड ग्रंथि से स्त्रावित होने वाले इन तीनों हार्मोन का लेवल क्या है।

तो आज इस लेख के माध्यम से हम आपको यह बताएंगे कि शरीर में T3, T4 और TSH इन तीनों हार्मोन का सामान्य लेवल कितना होना चाहिए, जिससे की हमे यह पता चल सके की हमारे शरीर में थायराइड नार्मल है या नहीं।

Also Read: थायराइड को जड़ से खत्म करने के उपाय

जाँच में थायराइड कितना होना चाहिए

T3 की सामान्य Range 100-200ng/dl

T4 की सामान्य Range5-12µg/dl

TSH की सामान्य Range0.5-5.5 mlU/L

Conclusion: तो यहां आपको स्पष्ट रूप से बताया गया कि जाँच के दौरान आपका थायराइड नार्मल कितना होना चाहिए यानी कि थाइराइड की जांच में आपका T3, T4 और TSH का सामान्य लेवल कितना होना चाहिए। यदि इन तीनो हार्मोन्स का लेवल सामान्य है यानी आपके शरीर में थाइराइड हार्मोन का लेवल भी सामान्य हैं और आपकी थाइराइड ग्रंथि अच्छे से अपना काम कर रही है। लेकिन यदि जांच में आपका थाइराइड लेवल नार्मल नही आता है तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए और अपने इलाज को जारी रखना चाहिए।

Also Read: थायराइड में कौन सा जूस पीना चाहिए 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *