थायराइड को जड़ से खत्म करने के उपाय – Good Health Tips 4U

थायराइड की समस्या दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। दुनियाभर में बहुत से ऐसे लोग हैं जो थायराइड की समस्या से बहुत परेशान है। थायराइड की बीमारी महिलाओं को ज्यादा संख्या में अपना शिकार बना रही है। थायराइड की समस्या काफी लोगों में देखने को मिल रही है इसे कंट्रोल करने के लिए लोगों को दवाइयों का सहारा लेना पड़ रहा है। आज आपको विस्तार से बतायंगे कि थायराइड को जड़ से खत्म करने के उपाय और उस बीमारी से जल्द कैसे निजात पाया जाये, तो हमारे साथ इस पोस्ट में अंत तक बने रहिये।

भागदौड़ भरी लाइफ में लोग अपने खान-पान पर ध्यान नहीं दे पाते है। मगर थायराइड कंट्रोल करने के लिए दवा नहीं बल्कि खानपान पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है। आज हम आपको बताएंगे कि थायराइड को जड़ से खत्म करने के लिए आपको किन किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

थायराइड-को-जड़-से-खत्म-करने-के-उपाय (2)

Also Read: थायराइड के शुरुआती लक्षण क्या है

थायराइड को जड़ से खत्म करने के उपाय

थायराइड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इन चीजों का नियमित सेवन करना चाहिए।

एलोवेरा

एलोवेरा में अमीनो एसिड और विटामिन पाए जाते हैं जो थायराइड ग्रंथि को डिटॉक्स करके विषैले पदार्थों को बाहर निकालते हैं। ऐसे में आप एलोवेरा जूस का नियमित सेवन करके थायराइड को कंट्रोल कर सकते हैं।

अलसी

अलसी मे लिनोलेनिक एसिड पाए जाने के कारण ना केवल थायराइड से छुटकारा दिलाता बल्कि असंतुलित हार्मोन के बैलेंस को संतुलित करता है। मुलेठी में ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर में पाया जाता है जो थायराइड ग्रंथि पर सही से काम करने के लिए दबाव बनाता है।

मुलेठी

मुलेठी का सेवन थायराइड के लिए फायदेमंद माना जाता है। मुलेठी में थायराइड हार्मोन को संतुलित करने का गुण भी पाया जाता है। मुलेठी का पाउडर बनाकर भी सेवन कर सकते हैं। मुलेठी के सेवन से थायराइड में होने वाली कमजोरी और थकान को दूर किया जा सकता है।

अश्वगंधा

अश्वगंधा ऐसी औषधि होती है जो थायराइड ग्रंथि में आई समस्या को दूर करती है। थायराइड की जड़ और पत्तियों का नियमित सेवन करके थायराइड से छुटकारा पाया जा सकता है।

Also Read: थायराइड कितने दिन में ठीक हो जाता है

अदरक

अदरक में Anti-inflammatory गुण पाया जाता है जो थायराइड को बढ़ने से रोकता है। साथ ही अदरक में पोटेशियम और मैग्नीशियम पाए जाने की वजह से थायराइड से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

बाकोपा

बाकोपा एक जड़ी बूटी होती है जो थायराइड ग्रंथि संतुलित करने में शक्तिशाली मान जाती है।

लौकी

लौकी का जूस खाली पेट सेवन करने से थायराइड से छुटकारा दिलाता है।

तुलसी

तुलसी और गुणों से भरपूर होने के कारण इसका उपयोग थायराइड को कंट्रोल करने में किया जाता है।

धनिया

धनिया वजन कम, डायबिटीज और डाइजेशन ही नहीं बल्कि धनिया के बीजों का उपयोग थायराइड को कंट्रोल करने के लिए भी किया जाता है। इसका पानी कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

Last Words: इन सब के अलावा एक्सरसाइज को भी अपने नियमित दिनचर्या में शामिल करना चाहिए। अगर आप थायराइड के मरीज है तो इन चीजों का नियमित सेवन करके आप थायराइड की समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं।

Also Read: थायराइड के मरीज को कभी नहीं करनी चाहिए ये 7 चीजें

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *