टीवी की बीमारी में क्या क्या खाना चाहिए – TB Ki Bimari Mein Kya Khana Chahiye

टीवी एक संक्रामक रोग है जो कि टीवी से पीड़ित व्यक्ति के द्वारा खांसने, छींकने से बैक्टीरिया वातावरण में फेल कर किसी दुसरे व्यक्ति को हवा के द्वारा संक्रमित करता है। टीवी की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति में कमजोरी होना सामान्य बात है ऐसी स्थिति में व्यक्ति को ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिससे पर्याप्त मात्रा में ऊर्जा मिल सकें।

टीवी-की-बीमारी-में-क्या-क्या-खाना-चाहिए

टीवी के दौरान पोषक तत्वों से भरपूर स्वस्थ आहार का सेवन करना लाभकारी होता है जिससे रोग प्रतिरोधक क्षमता के साथ साथ शारीरिक क्षमता भी मजबूत होता है। टीवी के मरीजों को अपने दैनिक आहार में किन किन चीजों को शामिल करना चाहिए इस बारे मेें पता होना बेहद जरूरी होता है। आज हम इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे कि टीवी की बीमारी में क्या क्या खाना चाहिए। अगर आप टीवी से पीड़ित हैं तो आपके लिए यह जानना जरूरी होता है इसके लिए आपको यह पोस्ट को ध्यान से अंत तक जरूर पढियेगा।

टीवी की बीमारी में क्या क्या खाना चाहिए

  • टीवी के मरीजों को प्रोटीन युक्त चीजे जैसे चावल, अंडा, दुध, पनीर का सेवन करना चाहिए।
  • टीवी के मरीजों को विटामिन A, विटामिन B और विटामिन C युक्त चीजों जैसे आंवला, अमरूद, स्टाबेरी जैसे फल शरीर में विटामिन्स की कमी को दूर करता है। और शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं।
  • आलू, टमाटर, खीरा, ब्रोकली, शकरकंद जैसी पोषक तत्वों से युक्त चीजों का सेवन करना टीवी के मरीजों के अच्छा होता हैं जिससे टीवी से पीड़ित व्यक्ति को राहत मिलती है।
  • पालक एवं सेब में आयरन की मात्रा अधिक होती है जिससे टीवी से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में खून की कमी नहीं होती है।
  • टीवी की बीमारी से पीड़ित व्यक्ति की रोग-प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है ऐसी स्थिति में टीबी वाले व्यक्ति को संतरा, आम, पपीता, खरबूज, अनानास, अंगूर ये सभी फल शरीर की थकावट को दूर करके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करते हैं।

इस तरह टीवी के मरीजों को प्रोटीन और विटामिंस युक्त चीजों को अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए। हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आप जो जानकारी चाहते थे वो आपको प्राप्त हो गयी होगी। इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद !

Also Read:  टीवी के मरीज को कौन से फल खाना चाहिए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.