टीवी-के-मरीज-को-कौन-से-फल-खाना-चाहिए (1)

टीवी के मरीज को कौन सा फल खाना चाहिए – Good Health Tips

टीवी के मरीज को कौन सा फल खाना चाहिए: टीबी एक संक्रमण से फैलने वाली बीमारी है, जिसका संक्रमण ट्यूमर नामक जीवाणु से होता है। सामान्यतः यह बीमारी विटामिन A, विटामिन C और विटामिन B कॉम्प्लेक्स की कमी से होती है। सबसे पहले ट्यूमर नामक जीवाणु आपके पाचनतंत्र और फेफड़ो को प्रभावित करता है। आपके शरीर में कमजोरी आते ही यह जीवाणु शरीर में अपना असर दिखाना शुरू कर देता है आपको बता दे कि शरीर कामजोर होने के कारण ही यह संक्रमण शरीर में बड़ी आसानी फैल जाता है। इसके लिए आपको डॉक्टर से इलाज लेना बहुत ही आवश्यक है।

टीवी-के-मरीज-को-कौन-से-फल-खाना-चाहिए (2)

यह बीमारी ऐसी है जिसे ठीक होने में अधिक समय लग सकता है। इसलिए सबसे पहले टीबी के मरीज के शरीर में विटामिन्स की कमी को पूरा करने पे ध्यान दिया जाता है। इस पोस्ट में हम आपको आहार में शामिल करने के लिए उन फलों के बारे में बताएंगे, जो आपके शरीर में इन सभी विटामिन्स और बाकी खनिज पदार्थों की कमी को पूरा कर सके, जिससे कि आपकी टीबी की बीमारी जल्द से जल्द ठीक हो पाएंगे।

टीबी के मरीज को कौन कौन से फल खाने चाहिए

आपको बता दे कि टीबी की बीमारी के जल्दी ठीक होने में आपका आहार बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, टीबी के मरीज को अपने भोजन में क्या लेना है इसके बारे में हमने आपको दूसरी पोस्ट में बताया हैं इस पोस्ट में हम आपको फलों के बारे में बताएंगे। हम आपको बताएंगे कि टीवी के मरीज को किन किन फलों का सेवन करना चाहिए, जिससे आप इस बीमारी बहुत जल्द बाहर आ पाए।

टीबी की बीमारी में मरीज का इम्युनिटी सिस्टम बहुत बुरे तरीके से प्रभावित होता है। जिससे मरीज को भूख ना लगना या खाया हुआ भोजन अच्छे से पच ना पाना। इन दोनों ही वजहों से मरीज के शरीर में कमजोरी बनी रहती है। इसके लिए डॉक्टर सबसे पहले मरीज के पाचनतंत्र को मजबूत बनाने और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने पर सबसे अधिक ध्यान देते है। आज जो हम आपको फलों की सूची बता रहे है उनमें से अधिकांश फल आपके पेट को साफ रखने, पाचनतंत्र को मजबूत बनाने और रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में आपकी सहायता करेंगे। यदि आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होगी तो ही आप इस बीमारी से जल्द से जल्द बाहर आ पाएंगे।

Also Read: जानें टीबी के मरीज क्या खाएं और क्या न खाएं

तो आइए अब हम आपको कुछ फलों के बारे में बताते है को टीबी के मरीज के लिए बहुत लाभकारी होते है। लेकिन इससे पहले हम आपको यह भी बता दे कि टीबी के मरीज को इलाज के दौरान भारी तला हुआ खाना या ऐसा खाना जिसे आपका शरीर पचाने में सक्षम ना हो ऐसा खाना ना खाए और नशीली चीजों का सेवन बिलकुल भी ना करे। नीचे हमने आपको फलों के बारे में बताया है जिनका आप नियमित सेवन करें, जिससे आपकी टीबी की यह बीमारी बहुत ही जल्द ठीक हो पाएगी।

टीवी के मरीज को कौन सा फल खाना चाहिए

आंवला: आंवला आपके इमुनिटी सिस्टम को बढ़ाने और आपके शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकलने में सहायक होता है, ये पेट से जुड़ी सभी समस्याओं के लिए लाभकारी और सबसे उत्तम औषधीय फल है, इसमें अधिक मात्रा में विटामिन C मौजूद होता है जो टीबी से ग्रसित मरीज के लिए बहुत लाभ पहुँचाता है। और साथ ही यह आपके शरीर को ऊर्जा भी प्रदान करता है।

अमरूद: टीबी के मरीज के लिए अमरूद का भी सेवन सबसे उत्तम है। वैसे तो ये मौसमी फल है जो ठंड के समय में ही उपलब्ध होता है। ये आपके पेट को साफ करता है और इसके एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में जमी गंदगी को बाहर निकाल फेकता हैं। साथ ही यह टीबी के संक्रमण को भी कम कर देता है।

स्ट्राबेरी: इस फल में कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक होती है इसके अलावा यह विटामिन सी एवं फ्लैवोनाॅइड का एक बहुत अच्छा स्रोत है, इसमें पोटेशियम, विटामिन और खनिज पदार्थ मौजूद होते हैं। इसका सेवन आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। किन्तु यह फल बाजार में बहुत मंहगा है अतः अगर आप खरीद सकते है तो आप इसे भी अवश्य खाएं।

इसके अलावा आप आम, सेब, संतरा, पपीता, अंगूर, संतरा, खरबूज, खुबानी और अनानास आदि फलों का भी सेवन कर सकते है।

Also Read: शुगर में कौन से फल खाने चाहिए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *