शुगर में पनीर खाना चाहिए या नहीं – Sugar Mein Paneer Kha Sakte Hai Ya Nahi

शुगर में पनीर खाना चाहिए या नहीं: पनीर खाना आखिरकार किसे पसंद नहीं है और साथ ही पनीर सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। पनीर में प्रोटीन, वसा, फास्फोरस, फोलेट और कई मिनरल्स मौजूद होते हैं और पनीर को कैल्शियम का भी एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है। कई शोध में भी यह पाया गया है कि कच्चे पनीर का रोजाना सेवन करने से कई बीमारियां दूर होती है। लेकिन सवाल यह आता है कि क्या शुगर की बीमारी में पनीर खाना चाहिए या नहीं, यह सवाल कई बार शुगर के मरीजों द्वारा पूछा जाता है और बहुत अधिक गूगल पर भी सर्च किया जाता है तो आज की यह पोस्ट इसी बारे में होने वाली है।

शुगर-में-पनीर-खाना-चाहिए-या-नहीं (2)

शुगर के मरीज को पनीर खाना चाहिए या नहीं

वैसे तो डायबिटीज के मरीज को किसी भी डॉक्टर के द्वारा पनीर खाने से मना नहीं किया जाता है, क्योंकि इससे डायबिटीज के मरीज को कोई खतरा नहीं है। फिर भी कुछ लोगों के मन में सवाल होता है तो हम उनको इस पोस्ट के माध्यम से बताना चाहते है कि आप शुगर की बीमारी में पनीर खा सकते है, इससे आपके शरीर में शुगर लेवल बढ़ने का कोई भी खतरा नहीं होता है।

Also Read: शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं

बल्कि पनीर आपका मानसिक तनाव को दूर करने के साथ-साथ शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखता है। यह डायबिटीज से लेकर हार्ट तक की बीमारियों में फायदेमंद होता है। पनीर शुगर ही नहीं बल्कि कैंसर, गठिया, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी से जूझ रहे व्यक्तियों के लिए पनीर का सेवन फायदेमंद है।

शुगर में पनीर खाना फायदेमंद होता है क्योंकि पनीर खाने से बेड कोलेस्ट्रॉल घटाकर गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। अगर डायबिटीज पेशेंट रोजाना पनीर का सेवन करे तो पनीर ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है। पनीर का सेवन टाइप -2 डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। हर रोज पनीर का सेवन करने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा 12% कम हो जाता है।

पनीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होने के कारण यह ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा पनीर में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है जो की डायबिटीज से ग्रसित लोगों के लिए फायदेमंद होता है। डायबिटीज के कारण शरीर में मसल्स में कमजोरी होती है रोजाना पनीर का सेवन करने से मसल्स की कमजोरी दूर होती है और मसल्स मजबूत होती है।

Last Words: तो इस पोस्ट के माध्यम से आपको यह स्पष्ट हो गया होगा कि आपको शुगर में पनीर खाना चाहिए या नहीं। यदि आपको इसके बाद भी कोई संदेह है तो आप अपने डॉक्टर की भी सलाह ले सकते है।

Also Read: शुगर में कौन से फल खाने चाहिए

Also Read: शुगर में कौन सा जूस पीना चाहिए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *