{#2021} शुगर में कौन सा जूस पीना चाहिए – कौन सा जूस आपके लिए है फायदेमंद

शुगर में कौन सा जूस पीना चाहिए: डायबिटीज की बीमारी में मरीज के शरीर में ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है, यह एक ऐसी बीमारी है जिसको जड़ से ख़त्म करने का कोई इलाज नहीं है, इस बीमारी के मरीजों को दवाइयों के सहारे ही अपना जीवन व्यतीत करना होता है, और शुगर की इस बीमारी को नियंत्रित रखने के लिए मरीज को बड़ी सतर्कता बरतनी होती है, खासकर कर वो जो चीजे खाते अथवा पीते है उसका सबसे अधिक ध्यान रखना होता है।

तो इस पोस्ट में हम आपके इसी संबंध में बात करेंगे कि शुगर के मरीज को किन किन फलों और सब्जियों के जूस का सेवन करना चाहिए, जो कि उनके शरीर में शुगर लेवल को बढ़ने न दे और जिसे पीने से शुगर का लेवल भी नियंत्रित रहे।

साथ ही शुगर के मरीजों द्वारा पूछे जाने वाले कई सवालों के उत्तर भी इस पोस्ट में दिए गए है तो उनके द्वारा अधिकतर गूगल पर सर्च किये जाते है या उनके द्वारा पूछे जाते है। जैसे:

  • शुगर में मौसमी का जूस पीना चाहिए या नहीं ?
  • शुगर में गन्ने का जूस पीना चाहिए या नहीं ?

शुगर-में-कौन-सा-जूस-पीना-चाहिए (2)

Also Read: शुगर में कौन से फल खाने चाहिए

शुगर वालों को कौन सा जूस पीना चाहिए

  1. करेले का जूस: करेले का जूस  शुगर के रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। करेले का जूस डायबिटीज के मरीजों में रक्त में शर्करा को नियंत्रित करता है। करेला स्वाद में तो कड़वा होता है परंतु करेला स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है । करेला में मौजूद चारटिन और मोमोर्डिसिन शुगर के रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कम करता है इसलिए शुगर वाले रोगियों को नियमित रूप सेेेे  करेले जूस का सेवन करना चाहिए।
  2. पालक का जूस: पालक में ग्लाइसेमिक इंडेक्स और कैलोरी कम मात्रा में पाए जाने के कारण यह डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत लाभकारी होता है।पालक में मौजूद खनिज, विटामिंस , फाइटोकेमिकल्स अधिक मात्रा में होते हैं । मधुमेह के रोगियों मे वजन को कम करता है और साथ ही कोलेस्ट्रॉल और  ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है।
  3. अनार का जूस: अनार में स्वाद मीठा होता है परंतु फिर भी शुगर के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। अनार में विटामिन ए, सी,और विटामिन ई, एंटी ऑक्सीडेंट,  लो ग्ल्समिक इंडेक्स पाए जाते हैं। अनार में मौजूद लो ग्ल्समिक इंडेक्स,एंटीओक्सिडेंट रक्तचाप को संतुलित करते हैं। लो ग्ल्समिक इंडेक्स के कारण यह शुगर के रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है । अनार के जूस का सेवन करने से शरीर में रक्त की कमी दूर होती है।
  4. चुकंदर का जूस: चुकंदर को आमतौर पर बीटरूट के नाम से जाना जाता है। चुकंदर में मौजूद पोषक तत्व ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करते हैं। डायबिटीज के मरीजों के लिए चुकंदर का जूस,सुप काफी फायदेमंद है।
  5. संतरे का जूस: संतरा को डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। संतरे में मौजूद फाइबर ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोकती है। घर पर बना संतरे का जूस काफी फायदेमंद होता है क्योंकि खरीदकर लाये जाने वाले संतरे का जूस में शुगर की मात्रा अधिक होती है।
  6. नारियल पानी: नारियल पानी खून में शुगर लेवल को कम करता है। नारियल पानी में एंटी ऑक्सीडेंट और मैग्निशियम साइट पाया जाता है जो ब्लड सरकुलेशन को अच्छा करता है। नारियल पानी का सेवन शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद है। नारियल पानी में प्रोटीन प्राकृतिक उच्च पोटेशियम और और प्राकृतिक मिठास होने के कारण ब्लड शुगर के मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है।
  7. आंवले का जूस: आंवला में प्राकृतिक रूप से शुगर कंट्रोल करने का गुण भी पाया जाता है।आंवले के जूस के सेवन से बढ़ते ग्लूकोस लेवल को कम किया जा सकता है। आंवला शरीर को इंसुलिन के प्रति अधिक क्रियाशील बनाता है जिससे  का इंसुलिन का अवशोषण बढ़ जाता है जिससे ब्लड शुगर लेवल में गिरावट आती है।

Also Read: शुगर में क्या क्या परहेज करना चाहिए

अधिकांश पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर: 

  • शुगर में मौसमी का जूस पीना चाहिए या नहीं ?

अधिकतर गूगल पर यह सवाल भी पूछा जाता है कि शुगर के मरीज को मौसमी का जूस पीना चाहिए या नहीं, तो इसका जवाब है आप मौसमी का जूस तो पी सकते है यदि आप जिस मौसमी का इस्तेमाल कर रहे है और वो अधिक मीठी नहीं है तो आप मौसमी का जूस पी सकते है।
आपको बता दे की मौसमी में विटामिन C अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो की शुगर के मरीज को कोई नुकसान नहीं पहुँचाता, किन्तु ये अवश्य ध्यान रखे की आप जिस भी फल का जूस पीना चाहते है उसमें शुगर की मात्रा अधिक ना हो।

  • शुगर में गन्ने का जूस पीना चाहिए या नहीं ?

शुगर के मरीज के लिए गन्ने का जूस पीना फायदेमंद नहीं है क्योंकि गन्ने के रस में शुगर अधिक मात्रा में पाया जाता है, जो कि आपके ब्‍लड शुगर को तेजी से बढ़ा सकता है इसलिए कृपया शुगर के मरीज को गन्ने का जूस नहीं पीना चाहिए।

अंतिम शब्द: उम्मीद है आप इस पोस्ट से यह जान पाए होंगे की आपको शुगर में कौन सा जूस पीना चाहिए और कौन सा नहीं। साथ ही आपके मन में उठने वाले प्रश्नो के भी उत्तर इस लेख में आपको प्राप्त हो गए होंगे, यदि इसके बाद भी आप इस बारे में अधिक जानकारी चाहते है तो आप निचे दिए गए वीडियो को पूरा देख सकते है, जिससे आप और अच्छे से समझ पाएंगे।

Also Read: नार्मल शुगर लेवल कितना होना चाहिए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *