शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं – Sugar Me Chawal Khana Chahiye Ya Nhi

शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं: भारत में शुगर के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है, अभी के आंकड़ों के मुताबिक भारत देश में शुगर के मरीजों पाँच करोड़ तक पहुंच गयी है, और बताया जा रहा है कि यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है, इसलिए डायबिटीज के सभी मरीजों को डॉक्टर द्वारा खानपान पर विशेष ध्यान देने की सलाह दी जाती है।

शुगर-में-चावल-खाना-चाहिए-या-नहीं (2)

आपको बता दे कि यह बीमारी लाइफ़स्टाइल से संबंधित बीमारी है और आधुनिक समय में डायबिटीज के मरीजों की तादाद लगातार बढ़ती ही जा रही है। इसलिए आप जो भी खाते है उसका विशेष ध्यान रखे और डॉक्टर ने जिन चीजों को आपको खाने से मना किया है उन्हें बिलकुल भी ना खाये।

शुगर की बीमारी में चावल खाना चाहिए या नहीं

डायबिटीज के मरीज को डॉक्टर ऐसी चीजे खाने से मना करते है जो मरीज के शरीर में शुगर की मात्रा को बढा सकती है, जिसमें डॉक्टर शुगर के मरीज को चावल खाने से भी मना करते हैं क्योंकि चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है लेकिन फिर भी डायबिटीज के मरीज चावल खाने से परेज नहीं करते हैं क्योंकि कुछ लोगो को चावल खाना बहुत ही पसंद ही होता है।

शुगर-में-चावल-खाना-चाहिए-या-नहीं (3)

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं लेकिन आपको चावल खाना बहुत पसंद है तो आपको चावल खाने से पहले यह जान लेना चाहिए कि आपको ऐसे चावल खाने चाहिए, जिनका ग्ल्समिक इंडेक्स कम हो जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा। यदि आपको चावल बहुत पसंद है और आप सोच रहे हैं कि आपको शुगर के दौरान चावल खाने चाहिए या नहीं और आपको कौन से चावल खाना चाहिए। तो हम आपको बता दे कि डायबिटीज के मरीजों को ऐसे चावल का सेवन करना चाहिए जो पोषक तत्व से भरपूर हो।

Also Read: शुगर में क्या क्या परहेज करना चाहिए

आजकल बाजार को कुछ ऐसे चावल उपलब्ध है जिनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है जो कि मरीज के शरीर में जाते ही शुगर की मात्रा को बढ़ा सकते है और कुछ ऐसे चावल भी उपलब्ध है जिन्हें शुगर के मरीज आसानी से खा सकते है। इस पोस्ट में निचे आपको विस्तार से बताया गया कि शुगर के मरीज को कौन से चावल खाना चाहिए और किस प्रकार के चावल मरीज को नहीं खाने चाहिए।

डायबिटीज के मरीज चावल खाने से पहले इन बातों का ध्यान रखें

देखा जाए तो सभी प्रकार के चावल खाने से शुगर के बढ़ने की संभावना नहीं रहती है। सफेद और चमकीले चावल शुगर के मरीजों के लिए नुकसानदेह हो सकते हैं क्योंकि सफेद और चमकीले चावल में कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च, ग्ल्समिक इंडेक्स की मात्रा अधिक होता है इसलिए डायबिटीज के मरीजों को सफेद और चमकीली चावल नहीं खाना चाहिए।

डायबिटीज के मरीज कौन से चावल खा सकते हैं

डायबिटीज के मरीज उसना, भूरे रंग के चावल या वाइल्ड चावल खा सकते है। इन चावल में स्टार्च की मात्रा कम होती है। उसना चावल में से मांड को निकालकर ही मधुमेह के रोगियों को खाना चाहिए। भूरे रंग के चावल में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है और इनका ग्ल्समिक इंडेक्स भी कम होता है। भूरे रंग के चावल में मैग्निशियम, पोटेशियम, आयरन, फोलेट और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। वाइल्ड चावल का भी ग्ल्समिक इंडेक्स कम होता है। इसलिए डायबिटीज के मरीज यह तीनों टाइप के चावल खा सकते हैं।

Also Read: शुगर में कौन से फल खाने चाहिए

Conclusion: तो यह बात आपको समझ में आ गयी होगी कि आपको शुगर की बीमारी में चावल खाना चाहिए या नहीं और अगर खाना चाहिए तो किस प्रकार के चावल आप खा सकते है, जिससे कि आपका शुगर लेवल नियंत्रण में रहे। यदि इसके बाद भी आपके मन में सवाल है तो आप निचे कमेंट में पूछ सकते है, हम आपको जल्द ही रिप्लाई देने की कोशिश करेंगे।

Also Read: शुगर में कौन सा जूस पीना चाहिए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *