शुगर में आलू खाना चाहिए या नहीं – Sugar Mein Aalu Khana Chahiye Ya Nhi

कुछ डायबिटीज के मरीजों का यह सवाल था कि क्या शुगर में आलू खाना चाहिए या नहीं, अगर आपके मन में भी यह प्रश्न है तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है।

शुगर-में-आलू-खाना-चाहिए-या-नहीं

आलू पोषक तत्वों से भरपूर होता है और यह किसी भी मौसम में मिलने वाली सब्जी है। आलू स्वाद में स्वादिस्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी सेहतमंद होता है। आलू में पोटेशियम, विटामिन ए और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। लेकिन शुगर के मरीजों के मन में यह प्रश्न रहता है कि क्या हमें शुगर में आलू खाना चाहिए या नहीं, कहीं इसके सेवन से हमारे शरीर का ब्लड शुगर लेवल तो नहीं बढ़ जाएगा। इसलिए आपके इन्हीं प्रश्नो का उत्तर देने के लिए आज हम यह पोस्ट लेकर आये है। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपके मन में उठने वाले सभी प्रश्नो का स्पष्ट उत्तर देंगे, इसलिए आप हमारे साथ पोस्ट के अंत तक बने रहिये।

शुगर में आलू खाना चाहिए या नहीं

आलू में फास्फोरस, मैग्नेशियम, जिंक और आयरन पाया जाता है। आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन हमारे शरीर में जाकर गलुकोज और एमीनो एसिड में परिवर्तित होकर शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है। साथ ही आलू हाई ग्लासमिक इंडेक्स वाले फुड में शामिल है, ऐसे में अगर शुगर से पीड़ित व्यक्ति द्वारा इसका सेवन किया जाए तो यह उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

जैसे की हमने आपको बताया कि आलू में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है जो शरीर में जाकर ग्लुकोज़ में बदल जाता है और यह ग्लुकोज हमारे खून में मिलकर ब्लड शुगर लेवल को बढा देता है। इतना ही नहीं आलू में मौजूद कार्बोहाइड्रेट शुगर के मरीजों में वजन तेजी से बढ़ा सकता है जिससे शुगर से पीड़ित व्यक्ति में दिल संबंधित समस्याएं जैसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक आने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए शुगर के मरीज को आलू का सेवन करने से बचना चाहिए। यदि शुगर के मरीज द्वारा आलू का सेवन शाम को डिनर में किया जाए तो उनका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है, इसलिए शाम को तो शुगर से पीड़ित व्यक्ति को आलू का बिल्कुल भी नहीं सेवन नहीं करना चाहिए। यहाँ तक कि डॉक्टरों द्वारा भी टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों को आलू खाने से शख्त मना किया जाता है।

लेकिन यदि आप शुगर के मरीज है और आलू खाना आपको अत्यधिक पसंद हैं तो आप आलू को अच्छे से उबालकर उसे ठंडा होने पर खा सकते है, इसके अलावा आप आलू को भूनकर इसकी सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं। इससे आलू का ग्लासमिक इंडेक्स कम हो जाता है, परंतु जितना हो सके आप शुगर की बीमारी में आलू का सेवन करने से परहेज करें।

हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट के जरिए हमने आपसे जो जानकारी साझा की है वो आपको पसंद आई होगी। अगर आपने मन में इसके बावजूद भी कोई संदेह रहता है तो आप कमेंट के माध्यम से हमने पूछ सकते है, जितना हो सके हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करेंगे। साथ ही हम आपको यह भी कहना चाहेंगे कि शुगर की बीमारी में आप आलू की जगह पालक, टमाटर, शकरकंद, गाजर जैसी नान स्टार्च चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें।

Also Read: शुगर में क्या क्या परहेज करना चाहिए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.