शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं – Sugar Me Seb Khana Chahiye Ya Nahi

फल हमारे स्वास्थ के लिए काफी लाभकारी फायदेमंद होते है और अगर बात करें सेब की तो सेब हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लेकिन शुगर के मरीजों के मन में अक्सर ये सवाल होता है और कई लोगो के द्वारा प्रश्न भी किया है कि क्या हमें शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं और इसके सेवन से हमारा शुगर लेवल तो नहीं बढ़ेगा? इसलिए हम आज यह पोस्ट इसी बारे में लेकर आये है, जिसमें हम आपके इन सभी प्रश्नो का उत्तर देंगे।

शुगर-में-सेब-खाना-चाहिए-या-नहीं

यह हम सब जानते है कि शुगर मरीज को अपने खानपान को लेकर बहुत सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है, ऐसे में उन्हें कुछ भी खाने से पहले उसके बारे में पता होना चाहिए कि कहीं उस चीज के सेवन से उनका ब्लड शुगर लेवल न बढ़ जाए। ऐसे में शुगर के रोगियों के सामने अपने खान पान को लेकर यह सबसे बड़ी चुनौती है। वह अपनी रोजाना की डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो उनके ब्लड शुगर लेवल को ना बढ़ाये बल्कि उनके ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित करें।

तो आइये हम आज के हमारे टॉपिक की ओर बढ़ते है और जानते है कि यदि आप शुगर के मरीज है तो आपको सेब खाना चाहिए या नहीं।

Also Read: शुगर में कौन से फल खाने चाहिए

शुगर में सेब खाना चाहिए या नहीं

हम आपको बता दे कि सेब में आयरन, जिंक, मैगनीज, पोटेशियम और कापर जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। सेब में मौजूद आयरन रक्त में आक्सीजन व मेटाबॉलिक रेट को बेहतर करने का काम करता है। सेब में मौजूद विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, कैल्शियम और पोटेशियम मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को संतुलित बनाए का काम करते है। इसके अलावा सेब में कम कैलोरी होने की वजह से ये हार्ट अटैक, स्ट्रोक, हदय को खून पहुंचाने वाली धमनियों के सिकुड़ने और मांसपेशियों में ऐंठन जैसे कई समस्यायों से बचाता है।

इसी के साथ सेब एक ऐसा फल है जिसमें लो ग्लासमिक इंडेक्स होता है। जिन्हें नहीं पता हम उन्हें बता दे कि शुगर के मरीजों के लिए लो ग्लासमिक इंडेक्स वाले फलों का सेवन अच्छा माना जाता है। क्योंकि लो ग्लासमिक इंडेक्स वाले फल शुगर के मरीजों में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करते हैं। जैसे की हमने बताया सेब का लो ग्लासमिक इंडेक्स होता है इसलिए शुगर के मरीज बिना किसी डर के सेब का सेवन कर सकते हैं।

सेब में एंटी-ऑक्सीडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व मौजूद होते हैं साथ ही इसमें साल्युबल और इनसाल्युबल फाइबर होने की वजह से ये शुगर के मरीजों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार होता हैं। सेब में नियासिन और फाइबर होते हैं जो कि कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करते हैं और यह खून में शर्करा की मात्रा को नियंत्रित करते है।

हम उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट के माध्यम से हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी आपके लिए उपयोगी रही होगी और आपको जरूर पसंद आयी होगी। अंत में हम आपसे कहना चाहते है कि शुगर के मरीजों को ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जिससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहें और साथ ही जितना हो सके डॉक्टर की सलाह अनुसार ही अपना डेली रूटीन रखें।

Also Read: शुगर में कौन सा जूस पीना चाहिए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.