प्याज से बाल बढ़ाने का तरीका – Pyaj Se Baal Badhane Ka Tarika

आज हम आपके साथ इस पोस्ट में प्याज से बाल बढ़ाने का तरीकों के बारे में जानकारी साझा करने जा रहे है, जिससे आप अपने बालों को लम्बा, मजबूत और चमकदार बना सकते हैं।

प्याज-से-बाल-बढ़ाने-का-तरीका (2)

लंबे और घने बाल हर किसी की ख्वाहिश होती है। बालों को बढ़ाने के चक्कर में महिलाएं और लड़कियां न जाने कितने सारे शैम्पू और तेल का इस्तेमाल करती है, जिनमें कई सारे रूपये खर्च कर देती है। आज हम इस पोस्ट में आपके साथ एक आसान घरेलु उपाय साझा करने जा रहे है, जिसके लिए आपको अपने पैसे भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और आपके बाल भी काले, लम्बे और घने हो जायेंगे।

इस पोस्ट में हम आपके साथ प्याज से बाल बढ़ाने का घरेलु तरीका साझा करने जा रहे है। हम आपको बता दे प्याज का इस्तेमाल केवल रसोईघर में सब्जी में ही नहीं बल्कि बालों को बढ़ाने में भी किया जा सकता है। इस पोस्ट में हम आपको प्याज के ऐसे फायदे बताएँगे, जिन्हें जानकर आप भी दंग रह जायेंगे।

प्याज में मौजूद पोषक तत्व बालों से संबंधित समस्याओं से निजात दिलाने में बहुत सहायक होते हैं। प्याज के रस को बालों पर लगाने से बाल मजबूत होते है और साथ ही बालों की चमक भी बढ़ती है। प्याज में एंटी इंफ्लामेटरी व एंटी बैक्टेरियल गुण पाये जाते हैं और साथ ही विटामिन्स भी पाये जाते हैं, जिससे हमारे बाल काले और हेल्दी होते हैं।

आज हम इस पोस्ट में जिस घरेलु उपाय बारे में बात रहे है, वह प्याज का रस है। तो आइए हम इस पोस्ट के जरिए आपको बताते है कि किस तरह आप प्याज के रस को बालों में लगाकर आप भी अपने बालों को लम्बा, मजबूत और चमकदार बना सकते हैं। हम आपको इस बारे में और इसके फायदों के बारे में निचे विस्तार से बताते है।

Also Read: मुल्तानी मिट्टी और शहद के फायदे

प्याज से बाल बढ़ाने का तरीका

  • प्याज को बारीक़ पीस कर इसका रस निकाल ले, उसके बाद प्याज के रस को अपने बालों पर लगाकर अच्छी तरह से मसाज करें। आधा घंटा ऐसे ही छोड़ने के बाद शैंपू से बालों को धो लें। ऐसा सप्ताह में एक बार जरूर करें।
  • प्याज के रस में नारियल का तेल मिलाकर इस पेस्ट को बालों में लगाने से बालों की लंबाई बढ़ती है और साथ ही बाल घने भी होते हैं। नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-फंगल के गुण मौजूद होने की वजह से बालों को संक्रमण से बचाता है। साथ ही नारियल के तेल में एंटी ऑक्सीडेंट्स व एंटी-स्ट्रेस गुण भी पाए जाते है जो बालों को टुटने से बचाते है जिससे बाल मजबूत होते है।
  • प्याज के रस में शहद को अच्छे से मिलाकर बालों की मसाज करने से बालों को पोषण मिलता है और साथ ही बालों का विकास भी अच्छे से होता हैं।शहद बालों को हाइड्रेट रखने के साथ स्वस्थ बनाता है, और यह प्याज के रस के साथ मिलकर बालों की ग्रोथ में सहायक होता है।
  • प्याज के रस में नींबू के रस को मिलाकर स्कैल्प पर मसाज करें, उसके बाद बालों को शैंपू से धो लें। नींबू के रस में विटामिन सी होने के कारण ये कोलेजन के उत्पादन में सहायक होता है। साथ ही डैंड्रफ को दूर करके बालों को स्वस्थ और मजबूत बनाता है।

हमने इस पोस्ट के माध्यम से प्याज से बाल बढ़ाने के तरीकों के बारे में जानकारी साझा की। उम्मीद करते है आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी।

Also Read: आंवला एलोवेरा जूस पीने का सही तरीका

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *