नार्मल शुगर लेवल कितना होना चाहिए | शुगर का लेवल कितना होना चाहिए

शुगर का लेवल कितना होना चाहिए: किसी व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए नार्मल शुगर लेवल का स्तर सामान्य रेंज में होना आवश्यक होता है। शुगर से संबंधित व्यक्ति में ग्लूकोस का ब्लड शुगर का स्तर सामान्य से बहुत कम हो जाता है तो व्यक्ति अपने सोचने-समझने और कार्य करने की शक्ति को खो सकता है। अगर ब्लड शुगर लेवल सामान्य से अधिक हो जाता है तो शुगर से संबंधित व्यक्ति को नुकसान पहुंच सकता है अतः मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को समय-समय पर शुगर की जांच कराना जरूरी होता है।

प्रत्येक  व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल अलग-अलग होता है। भोजन से पहले ब्लड शुगर लेवल कम होता है । भोजन के बाद ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता हैं। स्वस्थ व्यक्ति के मुकाबले शुगर वाले मरीज का ब्लड शुगर लेवल अधिक होता है।

ग्लूकोमीटर एक उत्तम उपकरण है जिसके द्वारा ब्लड शुगर लेवल की जांच की जाती है। इसमें ऐसा होता है कि ब्लड शुगर लेवल की जांच करते समय रीडिंग को तुरंत देखना होता है। कंटीन्यूअस ग्लूकोज मॉनिटर डिवाइस मे ऐसा होता है कि दिन रात किसी भी समय ब्लड शुगर ट्रैक किया जा सकता है। और इस डिवाइस में सेंसर का उपयोग होता है जिसके द्वारा हर 5 से 15 मिनट में स्वचालित रूप से वायरलेस मोनिटर पर रीडिंग ली जाती है।

नार्मल-शुगर-लेवल-कितना-होना-चाहिए (2)

Also Read: शुगर में क्या क्या परहेज करना चाहिए

नार्मल शुगर लेवल कितना होना चाहिए

व्यक्तियों की गतिविधियों के अनुसार ब्लड शुगर लेवल की रेंज बदलती रहती है। यह दिन में कुछ और हो सकती एवं शाम तक कुछ और हो सकती है। क्योंकि ये आपके आहार पर सबसे अधिक निर्भर करता है। खाना खाने से पहले मरीज का शुगर लेवल कुछ और हो सकता है एवं खाना खाने के बाद यह कम या ज्यादा हो सकता है।

इसलिए इसे भागों में बाँटकर निचे समझाया गया है यानी व्यक्ति में खाना खाने से पहले शुगर का नार्मल लेवल कितना होना चाहिए और खाना खाने के बाद उसके शरीर में शुगर का लेवल कितना होना चाहिए।

खाना खाने से पहले

स्वस्थ व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल 100 ml/dl से कम  जबकि खाने से पहले शुगर से संबंधित व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल 80-100 ml/dl तक होना चाहिए।

खाना खाने के बाद

खाना खाने की 1-2  घंटे बाद स्वस्थ व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल 140 ml/dl से कम और शुगर से संबंधित व्यक्ति का ब्लड शुगर लेवल  120-140 ml/dl से कम होना चाहिए।

Last Words: ब्लड शुगर लेवल की नार्मल रेंज कोई फिक्स नहीं होती हैं। पूरे दिन यह घटता बढ़ता रहता है।

Also Read: शुगर में कौन से फल खाने चाहिए

Also Read: शुगर में कौन सा जूस पीना चाहिए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *