कुष्ठ रोग में क्या नहीं खाना चाहिए – Good Health Tips 4U

कुष्ठ रोग एक घातक बीमारी है, इसमें आपको अपने खाने पीने को लेकर विशेष ध्यान रखना होता है। आइये हम इस पोस्ट में बताते है कि आपको कुष्ठ रोग में क्या नहीं खाना चाहिए ?

कुष्ठ रोग को लेप्रोसी या कोढ़ के नाम से भी जाना जाता है। एक वक्त में कुष्ठ रोग को बहुत ही खतरनाक बिमारियां में गिना जाता था। परंतु आज के समय में इसके इलाज के लिए वैक्सीन और दवाईयां उपलब्ध है। लेप्रोसी यानी कि कुष्ठ रोग एक तरह का संक्रमण रोग है। कुष्ठ रोग मायकोबैक्टीरियम लैप्री नामक बैक्टीरिया के कारण होता है।

कुष्ठ-रोग-में-क्या-नहीं-खाना-चाहिए (2)

कुष्ठ रोग या लेप्रोसी से ग्रस्त व्यक्ति के रुकने, छिकने व खांसने पर मुंह से निकलने वाली पानी के माइक्रो पार्टिकल्स में मौजूद लैप्री नामक बैक्टीरिया हवा के द्वारा दूसरे व्यक्ति के मुंह तक पहुंच जाते हैं इस तरह कुष्ठ रोग फैलता है। कुष्ठ रोग से सबसे पहले तंत्रिका तंत्र प्रभावित होता है। इसके अलावा हाथ और पैरों की तंत्रिका भी प्रभावित होती है। जिन लोगों की रोग प्रतिरोध कमजोर होती हैं उनमें अगर यह बीमारी हो जाती है तो उनका शरीर इस बीमारी से लड़ नहीं पाता है और आपके शरीर में यह बीमारी फैल जाती है।

इस रोग में अज्ञानता के वजह से व्यक्ति को कुछ भी नहीं पता होता है और कुछ ऐसा खा लेते हैं जिससे यह बिमारी कम होने के बजाय ज्यादा फैलती है। अगर आप भी कुष्ठ रोग की बिमारी से ग्रस्त हैं तो आपके लिए यह पोस्ट बेहद जरूरी है। क्योंकि इस पोस्ट में आपको बताया गया है कि आपको कुष्ठ रोग में क्या नहीं खाना चाहिए। अगर आप इस बारे में जानना चाहते हो तो इस पोस्ट को पूरा ध्यान पूर्वक पढ़ें।

Also Read: चर्म रोग में क्या नहीं खाना चाहिए

कुष्ठ रोग में क्या नहीं खाना चाहिए

  • कुष्ठ रोग की बीमारी में मसूर की दाल और बैंगन से परहेज़ करें।
  • जंक फूड यानी तली-भुनी हुई चीजें, गरिष्ठ और गर्म तासीर वाले खाद्य पदार्थों को खाने से बचें।
  • अत्यधिक चीनी और नमक का सेवन ना करें।
  • कुष्ठ रोग में आप अत्यधिक मसाले वाले खाद्य पदार्थ, मछली-मांस आदि का सेवन ना करें।

कुष्ठ रोग में आपको इलाज के साथ-साथ अपने खानपान पर भी ध्यान देना चाहिए और आपको ये चीजें नहीं खाना चाहिए। बिना जाने कुछ भी ना खाएं, बल्कि अपने डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही अपना रुटीन रखें। कुष्ठ रोग में आपको किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। आप कुष्ठ रोग जैसी बिमारी को नजरअंदाज ना करें, बल्कि सही समय पर इसका उपचार कराएं।

Also Read: सफेद दाग में क्या नहीं खाना चाहिए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *