कौन-कौन से फल एक साथ नहीं खाना चाहिए – Kaun Se Fal Ek Sath Nahi Khana Chahiye

फल कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, फल हमारे शरीर को एनर्जी प्रदान करते हैं और हमारी सेहत के लिए फल खाना काफी फायदेमंद होता है। कई बार हम फलों को एक साथ खाने के बारे में यह नहीं सोचते है कि हमारे ऊपर क्या असर होगा और जो मन में आया वह खा लेते हैं। लेकिन कुछ मामलों में यदि सावधानी नहीं रखी जाए तो ये फल खाना हमारे लिए घातक हो सकते हैं। आज हम इसी बारे में बात करने वाले है कि हमें कौन-कौन से फल एक साथ नहीं खाना चाहिए और इनको एक साथ खाने से क्या नुकसान हो सकता है ?

कौन-कौन-से-फल-एक-साथ-नहीं-खाना-चाहिए (2)

कौन-कौन से फल एक साथ नहीं खाना चाहिए

आपको बता दे कि संतुलित आहार ही हमारे शरीर को बेहतर स्वास्थ्य प्रदान करते है यदि खाने के दौरान किसी भी प्रकार के आहर में संतुलन ना रखा जाए तो वे हमें फायदा पहुँचाने की जगह नुकसान भी पहुँचा सकते है। कुछ फल ऐसे होते हैं जिन्हें एक साथ सेवन करना हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। तो आइये जानते है कि वे कौन से फल है जिनका हमें एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए।

  • केला और संतरा
  • पपीता और नींबू
  • गाजर और संतरा
  • केला और अमरुद
  • अनानास और दूध
  • संतरा और दूध

Also Read: करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

केला और संतरा

केला और संतरा को हमें एक साथ नहीं खाना चाहिए, क्योंकि केला और संतरा एक साथ खाने से संतरे से निकलने वाली नेचुरल शुगर के डाइजेस्ट होने में रुकावट पैदा होती है, जिससे पाचन संबंधित दिक्कतें पैदा हो सकती है।

पपीता और नींबू

पपीता और नींबू को एक साथ खाना काफी खतरनाक होता है। कुछ लोगों की आदत होती है पपीता में नींबू निचोड़कर खाने की, जो की उनके शरीर को नुकसान पहुँचा सकता है। पपीता में नींबू निचोड़कर खाने से हिमोग्लोबिन जैसी समस्या हो सकती है और साथ ही एनीमिया की प्रॉब्लम भी हो सकती है। बड़ो के अलावा बच्चों को इससे अधिक खतरा होने की संभावना हो सकती है। इसलिए कभी भी नींबू और पपीता को एक साथ नहीं खाना चाहिए।

गाजर और संतरा

गाजर और संतरा दोनों ही हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभकारी होते हैं। मगर इन दोनों का एक साथ खाने से हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते है। गाजर और संतरा एक साथ खाने या इनका जूस एक साथ पीना लोगों को काफी पसंद होता है। ऐसे जूस मार्केट में आसानी से उपलब्ध भी होते हैं। गाजर और संतरा दोनों को मिक्स करके बनाये गये जूस को पीने से सीने में जलन और इसके अलावा हमारे गुर्दो को भी यह हानि पहुंचा सकता है इसलिए इन दोनों का जूस भी एक साथ ना पिए।

केला और अमरूद

केला और अमरुद दोनों को एक साथ खाने से हमारे स्वास्थ्य के लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। यदि अमरुद और केला एक साथ खाया जाए तो पेट में गैस बनना, सिर दर्द और जी मिचलाना जैसी समस्याएं हो सकती है।

Also Read: तरबूज खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

अनानास और दूध

वैसे तो अनानास और दूध दोनों ही हमारे शरीर के लिए काफी गुणकारी होते हैं।लेकिन अनानास और दूध को एक साथ खाया जाए तो पेट दर्द, सिर दर्द, गैस, जी मिचलाना, इंफेक्शन और डायरिया की समस्याएं हो सकती है। इसलिए अनानास और दूध का एक साथ सेवन नहीं करना चाहिए।

संतरा और दूध

संतरा और दूध का सेवन भी एक साथ नहीं करना चाहिए। अगर ऐसा करते हैं तो आपको पाचन संबंधी समस्या हो सकती है। क्योंकि ये दोनों अलग अलग तासीर की चीज़े है, जो हमारे शरीर में जाकर विपरीत प्रतिक्रिया देती है, जिससे हमें पेट संबंधित समस्याओं जैसे खट्टी डकारे आना, गैस, एसिडिटी और कभी कभी तो आपको उलटी भी हो सकती है।

इनके अलावा कैल्शियम और विटामिन सी युक्त फलों और सब्जियों का भी सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए, अन्यथा ये हमारे शरीर को फायदा पहुँचाने के स्थान पर नुकसान पहुँचा सकते है।

Conclusion: उम्मीद है इस पोस्ट के जरिए हमने जो जानकारी आपके साथ साझा की है, यह आपके लिए उपयोगी रही होगी। अगर आप अभी तक इन फलों को एक साथ खाते थे तो आप भी चौकन्ना हो जाइए। अन्यथा ये आपकी सेहत को नुकसान पहुँचा सकते है।

Also Read: दूध की चाय पीने के फायदे और नुकसान

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *