करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए – Karela Khane Ke Baad Kya Nahi Khana Chahiye

करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए: करेला हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। करेला स्वाद में कड़वा होने के बावजूद भी लोकप्रिय सब्जी है। करेला पौष्टिक तत्व और औषधीय गुण की वजह से यह कई बीमारियों को दूर करने में मददगार होता है। करेले का नाम सुनते ही लोगों के मन में कड़वेपन का ख्याल आ जाता है, लेकिन यह कई बीमारी से लड़ने में हमारी मदद करता है। इसका सेवन जूस, सब्जी और अचार के रुप में किया जाता है। करेला पेट से लेकर दिमाग तक शरीर के हर अंग को फिट रखने में मदद करता है। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए।

इसके साथ ही इससे सम्बंधित पूछे गए कुछ प्रश्न के जवाब भी इस पोस्ट में शामिल किये है, जैसे कि करेला कब नहीं खाना चाहिए और क्या करेला के साथ आम खा सकते हैं ?

करेला-खाने-के-बाद-क्या-नहीं-खाना-चाहिए (2)

आपको बता दे कि करेला विटामिन ए विटामिन बी और विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत है। इनके अलावा इसमें आयरन, जिंक, कैरोटीन, बीटा कैरोटीन, पोटेशियम, मैग्नीशियम, मैग्नीज जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। करेले में मौजूद खनिज और विटामिन्स होने हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं और इसके जूस का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित किया जा सकता है, जिससे हमारा हृदय तंदुरुस्त रहता है। यह हमारे शरीर में आयी कमजोरी को भी दूर करता है और साथ ही पेट में जलन, कफ, बवासीर और सांस से संबंधित कई बीमारियों में हमें फायदा पहुँचाता है।

करेले के सेवन के फायदे तो कई है, लेकिन इसका सही तरीके से सेवन किया जाए तो ही इसका हमें लाभ मिल पाता है, तो चलिए आगे बढ़ते है आज के हमारे विषय की तरफ और जानते है कि ऐसी कौन कौन सी चीजे है जिन्हें हमें करेला खाने के बाद नहीं खाना चाहिए

Also Read: तरबूज खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए 

करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

  • आम: करेला खाने के साथ या बाद में आम का सेवन कभी ना करें, यह आपके शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है। करेला खाने के तुरंत बाद यदि आम खाया जाए या करेला और आम दोनों को साथ में खाया जाए, तो शरीर का बैलेंस बिगड़ जाता है। क्योंकि इन चीजों को पचाने में शरीर को थोड़ा अधिक समय लग सकता है जिससे पाचन से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। करेला और आम का सेवन साथ में करने से उल्टी, जी मचलाना, पेट में परेशानी जैसी कई समस्याओ का सामना करना पड़ सकता है। और साथ ही सांस लेने में भी दिक्कत हो सकती है। इसलिए करेले के साथ में या करेला खाने के बाद में आम का सेवन करना नुकसानदेह हो सकता है।
  • मुली: करेला खाने के बाद में या साथ में मूली का सेवन नहीं करना चाहिए। क्योंकि करेला और मुली दोनों का पेट में जाकर रिएक्शन करते हैं। दोनों अलग-अलग तासीर की होने की वजह से ये एसिडिटी और कफ की परशानी को पैदा कर सकती है। इससे हार्टअटैक का खतरा और सांस लेने में दिक्कत जैसी परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है। अगर आप मूली खाना चाहते हैं तो 1 दिन के अंतराल में ही इनका सेवन करें।
  • दूध: करेला खाने के बाद या करेले के साथ दूध एवं दूध से बने पदार्थ का सेवन भी कभी नहीं करना चाहिए। क्योंकि करेला खाने के बाद दूध पीने से खुजली, एलर्जी, गैस बनना, स्किन और पाचन संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप करेला खाने के बाद दूध पीना चाहे तो 2 से 3 घंटे के अंतराल बाद पी सकते हैं।
  • दही: करेला खाने के बाद दही का सेवन भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि इन दोनों की प्रकृति अलग अलग होती है। इन दोनों की प्रकृति अलग होने की वजह से ये स्किन एलर्जी और गैस जैसी समस्याएं पैदा कर सकती है।
  • भिंडी: करेला खाने के बाद भिंडी का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि करेला खाने के तुरंत बाद भिंडी खाने से शरीर में जहर बन सकता है, जो हमारे शरीर के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।

तो इस पोस्ट को पढ़कर आपको यह पता चल गया होगा कि करेला खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए, और किन किन चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए। दरअसल करेला खाने के बाद मुली, आम, दूध, दही, भिंडी इनमें से किसी भी चीज का सेवन ना करें, क्योंकि यह आपके शरीर को नुकसान पहुँचा सकते है।

Also Read: दूध की चाय पीने के फायदे और नुकसान

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *