हाइड्रोसील में क्या नहीं खाना चाहिए – Hydrocele Mein Kya Nhi Khana Chahiye

हाइड्रोसील की समस्या से बहुत से लोग पीड़ित है, आज इस पोस्ट में यह बया गया है कि हाइड्रोसील में क्या नहीं खाना चाहिए और किन बातों रखना चाहिए ?

हाइड्रोसील-में-क्या-नहीं-खाना-चाहिए (2)

‏हाइड्रोसील पुरुषों में होने वाला रोग है, बहुत दर्दनाक बिमारियां में से एक है हाइड्रोसील। हाइड्रोसील किसी भी उम्र के पुरुषों को हो सकती है, परंतु ये समस्या 40 साल से अधिक उम्र के पुरुषों में ज्यादा होती है। लेकिन हाइड्रोसील की प्रोब्लम कुछ लोगों में जन्मजात और वंशानुगत होती है, हाइड्रोसील नवजात शिशुओं में भी होती है।

इस रोग में अंडकोष में पानी भर जाने की वजह से सुजन आ जाती है या किसी वजह चोट लगने की अंडकोष में सुजन होती है। यह समस्या बच्चों में भी होती है इसलिए इस समस्या को नजरंदाज करना खतरनाक हो सकता है। हाइड्रोसील की समस्या कई कारणों की वजह से हो सकती है, कई बार देखा गया है कि यह पैदाइश, अंडकोष के पास ज्यादा पानी बनने की वजह से, हर्निया के कारण या इंफेक्शन की वजह से भी हो सकती है।

हाइड्रोसील के दौरान चलने-फिरने, उठने-बैठने में बहुत पीड़ा होती है। हाइड्रोसील में अपने खानपान को लेकर सावधानी अवश्य बरतनी चाहिए। ऐसी चीजों को ना खाएं जो कि आपको हाइड्रोसील के दौरान समस्या ना खड़ी करें। यदि आप भी हाइड्रोसील की समस्या से परेशान हैं और जानना चाहते है कि आपको हाइड्रोसील में क्या नहीं खाना चाहिए, तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें। क्योंकि इस पोस्ट के जरिए हम हाइड्रोसील की समस्या में खान पान को लेकर बात करेंगे कि हाइड्रोसील में आपको क्या नहीं खाना चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Also Read: लिकोरिया में क्या नहीं खाना चाहिए

हाइड्रोसील में क्या नहीं खाना चाहिए

हाइड्रोसील में खान पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है। आइए जानते हैं हाइड्रोसील से जूझ रहे हैं व्यक्ति क्या नहीं खाना चाहिए ?

  • हाइड्रोसील में व्यक्ति को मांसाहारी भोजन और इसके साथ ही अधिक मसालेदार भोजन को खाने से बचना चाहिए क्योंकि ये चीजें हाइड्रोसील में आपके लिए प्रोब्लम खड़ी कर सकती हैं।
  • जंक फूड यानी कि तली-भुनी हुई चीज़ें और भारी भोजन का सेवन ना करें, जितना हो सके हल्का भोजन करें।
  • हाइड्रोसील में आपको कैफीन युक्त चीजों का भी सेवन नहीं करना चाहिए, जैसे कि चाय और काफी इनमें कैफीन की मात्रा अधिक होती है, इसलिए इनसे जितना हो सके दूर रहे, अन्यथा ये चीज़े हाइड्रोसील में आपकी तकलीफ को बढ़ा सकती है।
  • प्रोसैस्ड फ़ूड को प्रिजर्व करने के लिए ज्यादा मात्रा में नमक का प्रयोग किया जाता है, अगर आप हाइड्रोसील की समस्या से जूझ रहे है तो ऐसी स्थिति में प्रोसैस्ड फ़ूड का सेवन ना ही करें तो अच्छा होगा।
  • हाइड्रोसील के दौरान अधिक चीनी युक्त चीजें के सेवन से बचे।
  • और इसके अलावा अचार आदि का सेवन भी हाइड्रोसील में आपके लिए तकलीफ का कारण बन सकते है, इसलिए इसका भी सेवन आपको नहीं करना चाहिए।

यदि आप भी हाइड्रोसील के दौर से गुजर रहे हैं तो इस पोस्ट को पढ़कर आपको पता चल ही गया होगा कि ऐसी स्थिति में आपको क्या क्या नहीं खाना चाहिए। इस पोस्ट में बताई गई चीजों को खाने से बचें और हाइड्रोसील की स्थिति में समय समय पर अपने डॉक्टर से भी सलाह जरूर लें।

Also Read: यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.