हर्पीस में क्या नहीं खाना चाहिए – Herpes Mein Kya Nahi Khana Chahiye

आज के समय में ना जाने कैसी बिमारियां इंसानों को अपना शिकार बना रही है, उनमें से एक है हर्पीस। हर्पीस एक तरह का संक्रमण होता है हर्पीस दर्दनाक रोगो में से एक है इसमें त्वचा में किसी भी जगह पर पानी वाले छोटे-छोटे दाने दिखाई देते है। हर्पीस के दौरान लक्षण मस्तिष्क में सुजन, मेनिनजाइटिस, रीढ़ की हड्डी में सुजन, त्वचा में जलन व खुजली होना, लसिका ग्रंथि में सुजन आना, बुखार आना, जोड़ों का दर्द, बालों का झड़ना, कम सुनाई देना, थकान महसूस होना, जननांग पर घाव होना, मूत्र मार्ग में दर्द, आंखों से कम दिखना जैसी कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।

ये सारे लक्षण एक ही व्यक्ति में नहीं होते हैं हर व्यक्ति में हर्पीस के लक्षण अलग-अलग होते हैं, जिसके कारण हर्पीस में ज्यादा तकलीफ होती है। अगर आपको भी इस तरह के लक्षण दिखाई देने पर नजरंदाज ना करें। यदि किसी व्यक्ति को हर्पीस है और संपर्क में आने वाले व्यक्ति को हर्पीस हो सकता है।

हर्पीस-में-क्या-नहीं-खाना-चाहिए

अपने खानपान को लेकर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। क्या आप भी हर्पीस से पीड़ित है तो आपको हर्पीस में खान पान को लेकर पता होना चाहिए। क्या आप भी हर्पीस से पीड़ित है और यह जानने चाहते हैं कि हर्पीस में क्या नहीं खाना चाहिए, तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें।

Also Read: स्किन एलर्जी में क्या नहीं खाना चाहिए

हर्पीस में क्या नहीं खाना चाहिए

  • प्रोसेस्ड फूड हर्पीस के दौरान खाना नुकसानदायक होता है। प्रोसेस्ड फूड बिस्किट, नुडल्स, चिप्स, पैक्ड जूस, पैक्ड भोजन और अन्य प्रोसेस्ड चीजें खाने से बचें क्योंकि ये प्रोसैस्ड फूड हर्पीस के दौरान हमारे पेट में मौजूद बैक्टीरिया के संतुलन को बिगाड़ते हैं।
  • जंक फूड में कार्बोहाइड्रेट और चीनी की मात्रा अधिक होती है इसलिए हर्पीस में जंक फूड खाना अच्छा नही होता है जितना हो सके दूरी बनाकर रखें।
  • मिठाई, सोडा, साफ्ट ड्रिंक्स, कोल्ड ड्रिंक्स, एनर्जी ड्रिंक, केक, पेस्टी ये चीजें भी खाने से बचें।
  • हर्पीस के दौरान वसायुक्त खाद्य पदार्थ मक्खन, घी, चीज, मीट नहीं खाना चाहिए।

हम आशा करते हैं कि इस पोस्ट के जरिए आपको समझ आ ही गया होगा कि कि हर्पीस में ये चीजें खाने से इसलिए बचना चाहिए क्योंकि ये चीजें हर्पीस संक्रमण को बढ़ा सकती है।

Also Read: चर्म रोग में क्या नहीं खाना चाहिए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *