हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए – Good Health Tips 4U

अगर आप भी अपनी हाइट बढ़ाना चाहते है, तो आप इस पोस्ट को पढ़ सकते है। यहाँ हम आपको बताएँगे कि हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए, जिससे आपकी हाइट में आसानी से और तेजी से वृद्धि हो।

हाइट-बढ़ाने-के-लिए-क्या-खाना-चाहिए (2)

अच्छा और स्वस्थ खानपान हमारे शारीरिक व मानसिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है। परंतु व्यस्त लाइफस्टाइल की वजह से अस्वस्थ खानपान के चलते शरीर पोषक तत्वों की कमी व आनुवांशिक कारणों से उम्र के अनुसार हमारी हाइट नहीं बढ़ पाना परेशानी का कारण बन जाता है। व्यक्ति की अच्छी पर्सनालिटी व अच्छी हाइट उसके लिए आत्मविश्वास से भरपूर होती है परंतु कुछ लोगों को कम हाइट की वजह से शर्मिंदगी महसूस होती है।

हाइट बढ़ाने के चक्कर में व्यक्ति को न जाने क्या क्या करना पड़ता है। आनुवंशिक कारणों के कारण व्यक्ति की हाइट बढ़ना संभव नहीं है परंतु पोषक तत्वों की कमी के चलते हाइट में वृध्दि करना संभव हो सकता है। आप अपने खान-पान में सुधार करके अपनी हाइट में वृध्दि कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि आपको हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए ? यह जानने के लिए आपको हमारी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ने की जरूरत है।

शरीर के विकास के लिए व ग्रोथ हार्मोन में वृध्दि के लिए पोषक तत्वों से भरपूर आहार बेहद जरूरी होता है। आइये जानते हैं कि आपको कौन सी चीजों को हाइट बढ़ाने के लिए अपने खानपान में शामिल करना चाहिए।

हाइट बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए

  • केला, संतरा, आंवला एवं चकोतरा इनमें ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शारीरिक विकास को बढ़ाते हैं, जिससे हमारी हाइट में वृद्धि होती है।
  • दुध में मौजूद प्रोटीन, फास्फोरस, कैलशियम, मैग्निशयम हाइट बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। इसलिए अगर आप अपनी हाइट बढ़ाना चाहते है तो दुध से बने पनीर, दही और लस्सी आदि का सेवन जरूर करें।
  • अखरोट, बादाम में पाये जाने वाले विटामिंस, मिनरल्स, फाइबर, मैग्नीज़ व मैग्नेशियम हड्डियों का विकास करते हैं जिससे हमारी हाइट में वृध्दि होती है।
  • पालक, अरुगुला, ब्रोकली, बंदगोभी, मैथी जैसी हरी सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व हाइट बढ़ाने में सहायक होते हैं।
  • क्विनोआ में एमीनो एसिड पाया जाता है जो कि हड्डियों का विकास व हाइट को बढ़ाने का कार्य करता है।
  • स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी और ब्लुबेरी में विटामिन C मौजूद होने की वजह से ये चीजें कोशिकाओं को बेहतर करके हाइट बढ़ाने में सहायक होती है।
  • इसके अलावा बींस भी हाइट बढ़ाने के लिए उत्तम होती है। बींस में फाइबर, फोलेट, प्रोटीन एवं विटामिन से भरपूर होने के वजह से इसका सेवन अन्य खाद्य पदार्थ में मिलाकर करने से हाइट में वृद्धि होती है।
  • खमीर युक्त खाद्य पदार्थ इडली, डोसा का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है।
  • शलजम का नियमित सेवन करने से हाइट में वृद्धि होती है।
  • अंडे में कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन और एमीनो एसिड मौजूद है जो कि ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाने में सहायक होते हैं।
  • मछली में मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड और विटामिन D हड्डियों के विकास और मरम्मत में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते है, चिकन में टौरिन नाम का अमिनो एसिड होता है जो कि हाइट को बढ़ाने में मदद करता हैं।

हाइट बढ़ाने के लिए इस पोस्ट में बताई गयी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें, ये चीजें आपको बेहतर रिजल्ट दे सकती है। हमें उम्मीद है इस पोस्ट में दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी, धन्यवाद् !

Also Read: वजन कम करने के लिए क्या नहीं खाना चाहिए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.