डेंगू बुखार में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं – Good Health Tips 4U

यह पोस्ट डेंगू बुखार से ज्वरग्रस्त मरीजों के लिए लिखी गयी है। बहुत से मरीजों का यह प्रश्न था कि डेंगू बुखार में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ? उनके इसी प्रश्न का उत्तर देने के लिए आज यह पोस्ट हम आपके साथ शेयर कर रहे है।

सर्दी के मौसम में कई बीमारियों के होने की संभावना बढ़ जाती है उन्हीं में से एक डेंगू बुखार है। पिछले कई सालों की तुलना में इस साल डेंगू बुखार ज्यादा अपने पैर पसार रहा है। डेंगू बुखार से बड़े बुजुर्गों से लेकर बच्चे तक कई लोग पीड़ित हैं। यह बुखार डेंगू वायरस से संक्रमित एडीज नामक मच्छर के काटने से होता है। आपको बता दे डेंगू के मच्छर साफ पानी में भी पनपते हैं।

डेंगू-बुखार-में-क्या-खाना-चाहिए-और-क्या-नहीं (2)

तेज बुखार आना, सिर दर्द, उल्टी, आंखों के नीचे दर्द, भूख न लगना, जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द, स्किन पर लाल चकते होना ये डेंगू बुखार के लक्षण है। डेंगू से संक्रमित व्यक्ति में डेंगू के लक्षण 3 दिनों से 14 दिनों तक होते हैं। इन लक्षण को देखते हुए सही समय पर उसका इलाज नहीं कराया जाता है तो यह बहुत गंभीर हो सकता है। गंभीर डेंगू में व्यक्ति का प्लेटलेट्स काउंट एकदम से गिर जाता है, इसलिए इसमें आपको सावधानी बरतने की जरूरत है।

डेंगू बुखार में इलाज के साथ-साथ अपने खान-पान का भी ध्यान रखें। शुरुआती दौर में ही सही खान-पान रखकर डेंगू को ठीक किया जा सकता है। आज की हमारी यह पोस्ट इसी बारे में है, इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले है कि डेंगू बुखार में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं ?

अगर आप भी इस बारे में जानना चाहतेे हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें। हम पहले आपको बताएँगे कि डेंगू बुखार में क्या खाना चाहिए और उसके बाद बाद बताएँगे कि डेंगू बुखार में क्या नहीं खाना चाहिए। साथ ही यह पोस्ट पढ़कर पता चल जाएगा कि इस बुखार के दौरान आपको किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

डेंगू बुखार में क्या खाना चाहिए

  • डेंगू बुखार में कीवी का सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है। ये हमारे शरीर के इलेक्ट्रोलाइट लेवल को संतुलित करता है।
  • समय समय पर पानी पीना डेंगू के दौरान कमजोरी को दूर करने के साथ ही शरीर को हाइड्रेट रखता है और इम्यूनिटी को बढ़ाता है।
  • डेंगू बुखार के दौरान व्यक्ति की प्लेटलेट्स काफी कम हो जाती है, ऐसी स्थिति में अनार खाना काफी फायदेमंद होता है क्योंकि ये प्लेटलेट्स की संख्या को शरीर में बनाए रखता है। साथ ही अनार में आयरन होने वजह से हमारे शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाता है। इसमें कई पोषक तत्व और मिनरल्स पाए जाते हैं तो हमारे शरीर में एनर्जी प्रदान करते हैं।
  • संतरा एन्टीआक्सीडेंट से भरपूर होता है, जिसका सेवन डेंगू में काफी फायदेमंद होता है।
  • पपीते के पत्ते का जूस डेंगू बुखार में कारगर साबित होता है क्योंकि ये जूस प्लेटलेट्स के लेवल नियंत्रित करता है।
  • इसके अलावा नीम की पत्तियों का जूस डेंगू के संक्रमण को कंट्रोल करता है।
  • डेंगू बुखार में मेथी का सेवन किया जाए तो मेथी डेंगू के तेज बुखार को कम कर सकता है, इस प्रकार डेंगू में मेथी खाना अच्छा माना जाता है।
  • पालक के सेवन से डेंगू से पीड़ित व्यक्ति जल्दी से रिकवर ‌‌‌‌हो जाते है क्योंकि पालक प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाने के साथ ही इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है।
  • डेंगू में वेजिटेबल सूप पीने से बुखार कम होने के साथ ही इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।
  • ब्रोकली डेंगू के मरीजों में प्लेटलेट्स की संख्या को बनाए रखता है।
  • हल्दी का दुध व आंवला के जूस भी डेंगू के दौरान कम हुई प्लेटलेट्स काउंट को बढ़ाता है।
  • हर्बल चाय में अदरक और दालचीनी मिलाकर पीने से डेंगू बुखार में आराम मिलता है।

अभी हमने आपको बताया कि डेंगू बुखार में क्या खाना चाहिए। चलिए अब हम आपको बताते है कि ऐसी कौन सी चीजें है तो जिन्हें डेंगू बुखार में नहीं खाना चाहिए।

Also Read: टाइफाइड में क्या नहीं खाना चाहिए

डेंगू बुखार में क्या नहीं खाना चाहिए

  • कैफीनयुक्त पेय पदार्थ मांसपेशियों में खिंचाव, दिल की धड़कन और थकान को बढ़ाते हैं, इसलिए कैफीनयुक्त पेय पदार्थ अधिक पीना डेंगू के मरीजों के लिए उचित नहीं है।
  • आलू, टमाटर, काली मिर्च में सालिसाइट्स पाया जाता है जो खुन को पतला करता है इसलिए डेंगू के मरीज को इन चीजों का सेवन ना करें।
  • जंक फूड में फैट व वसा की मात्रा अधिक होती है जो हमारे सिस्टम को कमजोर करते हैं इसलिए डेंगू में जंक फूड खाने से परहेज करना चाहिए।
  • स्ट्राबेरी, सेब, ब्लेक बेरी, अंगूर, आल्मंड्स, चेरी और नींबू का कम से कम सेवन करें, क्योंकि ये चीजें भी रक्त को पतला करती है।
  • डेंगू के मरीजों के लिए अधिक मसालेदार भोजन करना ठीक नहीं होता है क्योंकि मसालेदार भोजन हमारे शरीर में एसिडिटी को बढ़ाता है, जिससे अल्सर की प्रॉब्लम हो सकती है ऐसे में डेंगू के मरीज को ठीक होने में अधिक समय लग सकता है।
  • डेंगू के मरीजों को नानवेज से परहेज करना चाहिए, क्योंकि नॉनवेज को पचने में अधिक समय लगता है और यह डेंगू के मरीज की प्रॉब्लम को बढ़ा सकता है।
  • इनके अलावा आपको किसी तरह के अन्य पेन किलर्स का इस्तेमाल नहीं करना है, डॉक्टर द्वारा दी गयी दवाईयों के अलावा आपको किसी अन्य मेडिसिन का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया कि डेंगू बुखार में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। इस पोस्ट में बताई गयी बातों का एवं अपने खानपान को लेकर विशेष ध्यान रखें, किसी भी प्रकार की लापरवाही ना करें। अच्छे खान पान से डेंगू बुखार को बढ़ने से कंट्रोल किया जा सकता हैं।

Also Read: खांसी में क्या नहीं खाना चाहिए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.