चिकन खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए – Good Health Tips 4U

इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे है कि चिकन खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए। क्योंकि कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनका चिकन खाने के साथ या चिकन खाने के तुरंत बाद सेवन करना हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

चिकन-खाने-के-बाद-क्या-नहीं-खाना-चाहिए

आज के समय में बहुत से लोग चिकन खाने के शौकीन होते हैं और चिकन हमारे सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। जैसे कि आपको पता होगा कि चिकन में प्रोटीन से भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसलिए जो लोग जिम जाते है या वर्कआउट करते है, वे बॉडी बनाने के लिए चिकन को अपनी डेली डाइट में शामिल जरूर करते है।

लेकिन चिकन उन्हीं के शरीर को फायदा पहुँचाता है, जो वर्कआउट करते है या शारीरिक कार्य करते है। जो लोग अधिक शारीरिक कार्य नहीं करते है उन्हें चिकन का अधिक फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। क्योंकि चिकन में अधिक मात्रा में हैवी प्रोटीन होता है, जिससे चिकन का अधिक सेवन करने से शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल और वजन बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। जिससे दिल से संबंधित समस्याएं होने का भी खतरा बढ़ जाता है।

चिकन में प्रोटीन के अलावा आयरन, सोडियम, विटामिन सी, कार्बोहाइड्रेट और फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। चिकन में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस हड्डियों को मजबूत रखने में मददगार होते है। हमारे शरीर में खून की कमी आयरन की वजह से होती है परंतु चिकन में मौजूद आयरन खून की कमी दूर करता है। चिकन से प्राप्त पौषक तत्वों की वजह से शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती हैं। चिकन में पाया जाने वाला विटामिन बी-5 और ट्राइप्टोफन हमें मानसिक और शारीरिक तनाव से राहत दिलाने में सहायक होते हैं।

Also Read: शुगर में मटन खाना चाहिए या नहीं

चिकन खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए

वैसे तो चिकन का सेवन हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है, किन्तु कुछ गलत चीजों के काम्बिनेशन से इसका हमारी सेहत पर बुरा असर भी पड़ सकता है। कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनका चिकन खाने के बाद या साथ में सेवन नहीं करना चाहिए। आइए इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताते है कि चिकन खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए।

  • जब आप चिकन खाते है तो उसके तुरंत बाद या चिकन के साथ दही का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे हमारे शरीर की पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है। जैसे की आपको पता ही है कि दही तासीर में ठंडा होता है और चिकन की तासीर गर्म होती है। दोनों की तासीर एक दूसरे के विपरित होने के कारण इसका हमारे पाचन पर गलत असर पड़ता है।
  • चिकन खाने साथ या के बाद में दूध का भी सेवन नहीं करना चाहिए, इससे स्किन एलर्जी और त्वचा से सम्बंधित अन्य समस्याएं उत्पन्न होने की संभावना बढ़ जाती है।
  • यदि आप चिकन का सेवन कर रहे हैं तो आपको चिकन खाने के साथ या तुरंत बाद में मछली खाने से बचना चाहिए क्योंकि चिकन और मछली दोनों में ही अलग-अलग प्रकार का प्रोटीन पाया जाता है जिसकी वजह से इन दोना का सेवन शरीर पर गलत प्रभाव डाल सकता हैं।

इस पोस्ट के माध्यम से हमने बताया कि आपको चिकन खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए। हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा साझा की गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। जानकारी के आभाव में कुछ भी ऐसा वैसा खाने से बचे, क्योंकि चीजों का गलत कॉम्बिनेशन हमारी सेहत को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Also Read: टीवी के मरीज को चिकन खाना चाहिए या नहीं

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.